दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है – Sansar Me Sabse Badi Cheez Story In Hindi

अकबर की दरबार बैठी हुई थी ! उस दिन दरबार में बीरबल मौजूद नहीं थे , जिसकी वजह से दरबार में मौजूद और लोग बहुत दिनों से खटक रही एक बात अकबर के सामने रखते है ! दरबार के कुछ मंत्रीगण बीरबल के खिलाफ अकबर के कान भरने शुरू कर देते है ! एक मंत्री कहता है की जहाँपना आप इस साम्राज्य की हर जिम्मेदारी बीरबल को ही क्यों देते हो ! हम सभी हर दरबार में देखते है की आपको कोई भी सलाह लेनी होती है तो आप सिर्फ बीरबल को ही योग्य मानते हो ! जहाँपना हम मंत्रीगण चाहते है की आप हमें भी कभी मौका दे ताकि हम भी अपनी योग्यता सभी को दिखा सके !

 

दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है - Sansar Me Sabse Badi Cheez Story In Hindi
दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है – Sansar Me Sabse Badi Cheez Story In Hindi

अकबर बीरबल की सलाह और बीरबल को बहुत ज्यादा ही पसंद करते थे ! वो बीरबल के खिलाफ कभी भी किसी से कोई अपशब्द नहीं सुनना चाहते थे ! पर एक साथ कई मंत्रीगण जब उनकी पसंद पे सवाल उठाये तो वो सभी मंत्रीगण को निराश नहीं करना चाहते थे ! अकबर ने कहा ठीक है अगर तुम सभी योग्य हो तो अपनी योग्यता को शाबित करो ! मैं तुम सभी से एक सवाल पूछता हूँ जिसका जवाब तुम्हे एक बार में ही देना है और अगर तुम सभी में से कोई भी इस सवाल का जवाब नहीं दे पाए तो इसकी सजा सिर्फ मौत होगी !

मौत की सजा सुनते ही दरबार में ख़ामोशी छा गई ! परन्तु कई सालों से खटक रही बात को शाबित करने का सभी मंत्रीगण को सिर्फ एक ही मौका मिला था ! सभी मंत्रीगण घबराते हुए एक स्वर में बोलते है ठीक है जहाँपना आपकी शर्त मंजूर है ! अकबर ने सभी मंत्रीगण से पूछा बताओ दुनिया की सबसे बड़ी चीज़ क्या है ?

दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है – Sansar Me Sabse Badi Cheez Story In Hindi

सवाल सुनते ही पुरे दरबार में ख़ामोशी थी सभी मंत्रीगण एक दूसरे का मुँह देख रहे थे ! अकबर समझ गए की मेरे सवाल का जवाब किसी को भी नहीं पता ! अकबर सभी मंत्रीगण से बोलते है की मुझे गोल-मोल जवाब नहीं चाहिए उत्तर सटीक होना चाहिए !

मंत्रीगण में कोई भी ऐसा नहीं था जिसे इस सवाल का जवाब आता हो ! इसलिए सभी मंत्रीगण आपस में बात करके फैलसा करते है की जहाँपना से बात करके इस सवाल का जवाब देने के लिए कुछ दिन का वक़्त ले लेते है !

दरबार से बाहर निकल कर सभी मंत्रीगण सवाल का जवाब खोजने में लग गए ! किसी ने कहा दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ भूख है , तो किसी ने कहा की इस दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ भगवान है ! एक मंत्री ने कहा की भूख तो बर्दाश्त की जा सकती है, और भगवान तो कोई चीज़ नहीं है ! इसलिए  ये दोनों ही जवाब गलत है ! सवाल का जवाब खोजते-खोजते कई दिन निकल गए और जहाँपना को जवाब देने का दिन भी आ गया !

मौत की सजा से सभी मंत्रीगण बहुत डरे हुए थे ! जवाब देने का दिन और अभी तक किसी को भी पता नहीं की दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है ! इतने में एक मंत्री को ख्याल आता है, की अब तो हमें एक ही इंसान बचा सकता है!  सभी हैरानी से पूछते है कौन ? वो मंत्री बोलता है, की इसका जवाब सिर्फ एक ही आदमी दे सकता है, और वो है खुद बीरबल अब हमें सिर्फ वो ही बचा सकते है ! सभी बीरबल के पास जाते है और पूरी घटना बताते है ! बीरबल कहते है मैं तुम सभी की जान एक ही शर्त पे बचा सकता हूँ मैं जैसा-जैसा कहूँगा तुम सभी को वैसा ही करना होगा ! बीरबल ने सभी को बोला की एक पालकी का इंतजामं करो ! पालकी आ जाने पर बीरबल ने बोला की दो मंत्री इस पालकी को उठा लो ! और एक मंत्री मेरे हुक्के को पकड़ लो और दूसरे एक मंत्री से कहा की तुम मेरे जूते उठा लो ! और खुद पालकी में बैठ कर सभी मंत्री को अकबर के दरबार में चलने को बोलते है !

दुनिया में सबसे बड़ी चीज़ क्या है – Sansar Me Sabse Badi Cheez Story In Hindi

पालकी अकबर के दरबार में पहुंची सभी देख कर हैरान थे, की पालकी में बीरबल बैठे है और सभी मंत्री उनकी सेवा में लगे है ! अकबर कुछ कह पाते की तभी बीरबल खुद खड़े होकर कहते है की जहाँपना दुनिया की सबसे बड़ी चीज़ गरज़ होती है ! आज इन मंत्रियो को गरज़ ही थी, अपनी जान बचाने की तभी ये मेरी पालकी , जूते और हुक्के को उठा कर लाये है ! यह सुन अकबर बीरबल की तरफ देखते हुए मुस्कुराये ! और सभी मंत्रीगण शर्म से अपना सर झुका लिए !

कहानी का सार :-

अकबर और बीरबल की इस कहानी से हमें सिखने को मिलता है की हमें कभी भी किसी की योग्यता से जलन या ईर्ष्या नहीं रखनी चाहिए ! बल्कि उसकी योग्यता से सिख लेकर हमें भी एक योग्य इंसान बनना चाहिए !

Spread the love

Leave a Comment

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस कैसे करें ? इमोशनल इनवेलिडेशन का शिकार होने पर क्या करें ? ज्यादा रोना मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है, इस स्थिति को कैसे डील करें क्या आप भी वर्कप्लेस एंग्जाइटी से परेशान हैं ? नकारात्मक लोगों के प्रभाव से कैसे बचे ?