चावल की खीर रेसिपी – rice kheer recipe

कुछ मीठा खाना हो और समझ ना आये की क्या बनाये तो झटपट तैयार होने वाली ये डिश एक बेहतर ऑप्शन हो सकती है वैसे तो पुरे भारत rice kheer recipe कई तरह से बनती है लेकिन आज हम rice kheer recipe बनाने की जिस रेसिपी को बताने वाले है वो बहुत ही आसान है और मात्र 30 मिनट में तैयार हो जाती है ! पुरे भारत में मदिंर में होने वाली पूजा के बाद सभी को प्रसाद के तौर पर पूरी और खीर दिया जाता है खीर चावल, दूध और चीनी के मिश्रण से तैयार होता है जिसमें कुछ ड्राई फ्रूट्स भी डाले जाते है जिसकी वजह से इसका टेस्ट और भी बढ़ जाता है ! मीठी खीर बनाने के लिए आप बासमती चावल का इस्तेमाल करे तो यह राबड़ी की तरह गाढ़ी बनती है उत्तर भारत में मीठी खीर कई और चावलों से भी बनाया जाता है जो बिना चीनी डालें ही बहुत मीठा बनता है ! जिसे मंदिरो में प्रसाद के तौर पर तस्मई के नाम से लोगों को दिया जाता है ! आज हम इसी तरह की खीर बनाने वाले है जो पूरी के साथ खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है !

rice kheer recipe
rice kheer recipe

मीठी खीर बनाने के लिए लगने वाली सामग्री

आज हम 4 लोगों के हिसाब से खीर बनाने वाले है आप अपने घर के सदस्यों के अनुसार सामग्री घटा और बढ़ा सकते है !

सामग्री
100 ग्राम बासमती चावल
100 ग्राम चीनी
भैंस का दूध 1 1 /2 लीटर
50 ग्राम काजू कटे हुये
50 ग्राम किसमिश
50 ग्राम बदाम बारीक़ कटे हुये
नारियल का बुरा 2 टेबल स्पून

 

यह भी पढ़े :- ढाबे जैसा चिकन करी घर पर बनाये !

मीठी खीर बनाने की विधि :-

  • सबसे पहले 1 1 /2 लीटर भैंस का दूध पतीला में डाल के उसे मेडियम फ्लेम पर उबलने के लिए रख देंगे ! और इधर हम 100 ग्राम चावल पानी में लगभग 15 मिनट भीगा कर रख देंगे !
  • 15 मिनट चावल को पानी में भीगने के बाद उसमें से आधा चावल थोड़ा कूट लेंगे ताकि वो दर-दरा हो जाये और अब दूध के उबलने के बाद इस चावल को उसमें दाल देंगे !
  • दूध को चावल के साथ धीमी आँच पर ऐसे ही उबालते रहेंगे और बीच -बीच में चलाते रहेंगे , इसे ऐसे ही तब -तक पकाते रहेंगे जब तक ये दूध 1. 5 लीटर दूध 1 लीटर में ना बदल जाये !
  • जब दूध में चावल अच्छे से गल जायेगा तो यह रबड़ी की तरह गाढ़ा दिखने लगेगा और अब इसमें सारे ड्राई फ्रूट्स डाल देंगे और लास्ट में 100 चीनी डाल देंगे और लगभग 10 मिनट इसे ढक कर पकने दे !
  • अब गैस के फ्लैम को बंद करे और इसे एक बॉवेल में निकाल दे और अब ये खाने के लिए बिलकुल तैयार है !

मीठी खीर परोसने का तरीका :-

rice kheer recipe जब भी कुछ मीठा खाने को दिल करे आप इसे बना कर खा सकते है वैसे अगर पुरे भोजन की बात की जाये तो कई रेस्तरां में यह थाली का मुख्य जायका होता है जिसे देखते ही इसे खाने की इच्छा होने लगती है !

ध्यान देने वाली बातें

  • मीठी खीर बनाने के लिए हमेशा भैंस के दूध का इस्तेमाल करे ताकि ये रबड़ी की तरह गाढ़ी बने !
  • मीठी खीर बनाते वक़्त बासमती चावल का इस्तेमाल करने से ये बहुत ही स्वादिष्ट बनती है !
  • मीठी खीर बनाते वक़्त चीनी सबसे लास्ट में डालना चाहिए !
  • खीर में डालने वाले ड्राई फ्रूट्स को आप तेल में थोड़ा भून भी सकते है , और अगर आप चाहे तो इसे बिना भूने भी डाल सकते है !

आशा करती हूँ मेरे द्वारा बताई गयी मीठी खीर की रेसिपी आप अपने घर पर जरूर बनायेंगे आप आपको कैसा लगा कमेंट्स बॉक्स में लिख कर जरूर बतायेंगे ! आप rice kheer recipe यूट्यूब चैनल पर भी सकते है !

BY :-Reena Singh

 

 

Spread the love

Leave a Comment

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस कैसे करें ? इमोशनल इनवेलिडेशन का शिकार होने पर क्या करें ? ज्यादा रोना मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है, इस स्थिति को कैसे डील करें क्या आप भी वर्कप्लेस एंग्जाइटी से परेशान हैं ? नकारात्मक लोगों के प्रभाव से कैसे बचे ?