अटूट विश्वास-hindi kahani for kids

एक बार एक गांव में बहुत ही भयानक सूखा पड़ा था पूरा गांव सूखे के कारण बहुत बेहाल हो रखा था सारे तालाब और कुएं सूख गए थे जल मिलने वाले सारे स्रोत बुरी तरह से सूख चुके थे गांव में एक सभा बैठाई गई कि इस सूखे की समस्या को कैसे खतम किया जाये ! सभी गांव वालों ने यह फैसला लिया कि गांव के पास वाले शिव मंदिर में हम एकत्र होकर एक साथ पूजा करेंगे और भगवान से प्रार्थना करेंगे कि इस सूखे से हमें बाहर निकाले और इस साल ढेर सारी बारिश करें ताकि हम सभी सूखे की मार से बच सके ! अगले दिन सुबह होते ही सभी लोग शिव मंदिर के पास इकट्ठा होने लगे अपने-अपने घरों से बूढ़े बुजुर्ग स्त्री पुरुष और बच्चे सभी निकल करके शिव मंदिर के पास जाने लगे उसी भीड़ में एक छोटा सा बच्चा जो कि भगवान में अटूट विश्वास रखता था वह हाथ में छाता लेकर जा रहा था जब सभी लोगों ने उसके हाथ में छाता देखा तो वह बड़े हैरान हुए और उस पर हंसने लगे कि अरे ना धूप है ना बारिश हो रही है और देखो यह छाता लेकर के जा रहा है छोटे बच्चे बुजुर्ग सभी उसका मजाक उड़ाने लगे।

अटूट विश्वास-hindi kahani for kids
अटूट विश्वास-hindi kahani for kids

 

एक बुजुर्ग ने उसे रोका और बोला बेटा ना कड़ी धूप है और ना ही बारिश आने वाली है तो छाता क्यों लेकर के आया है बालक ने उस बुजुर्ग को उत्तर दिया बाबा अभी हम लोग किस लिए जा रहे हैं मंदिर में शिव भगवान से यह प्रार्थना करने के लिए ना कि आज बारिश बहुत अच्छी हो ताकि हमारे गांव का सूखा खत्म हो जाए

जब पूजा समाप्त होगी तो भगवान बारिश करेंगे इसलिए मैं वह छाता लेकर के जा रहा हूं बारिश होगी तो इस छाते की जरूरत पड़ेगी ! बालक की बात सुनकर सब हंसने लगे लेकिन उस बुजुर्ग ने कहा बालक सही तो कह रहा है भगवान के प्रति इतना अटूट विश्वास इस बालक के अंदर है कि अगर यह पूजा करेगा तो बारिश होगी ! इतना अटूट विश्वास इस बालक के अंदर है तो कहीं ना कहीं इस बालक के द्वारा प्रार्थना कराई जाए तभी भगवान हमारे गांव की इस सूखे की समस्या को दूर करेंगे सभी लोग मंदिर पर एकत्र हुए और एक साथ पूजा किए और जब लौटने लगे तो आधा रास्ता पार करते ही बहुत तेज बारिश होने लगी गांव वाले सभी लोग उस बारिश में भीगने लगे ! लेकिन वह बालक अपना छाता ताना और घर लौट आया !

भोजन-भोजन कहने और भोजन को प्राप्त करके उसे खाने में बहुत अंतर होता है केवल ईश्वर-ईश्वर चिल्लाने से नहीं ईश्वर में अटूट विश्वास रखने से ईश्व हमें प्राप्त हो सकते हैं इसके लिए भगवान में अटूट विश्वास और पूरी आस्था और दृढ़ निश्चय बनाकर रखना चाहिए !

कहानी का सार :-

अटूट विश्वास से इस जीवन में सब कुछ प्राप्त किया जा सकता है अब चाहे वो भगवान हो या आपका कोई लक्ष्य !

Spread the love

Leave a Comment

पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को बैलेंस कैसे करें ? इमोशनल इनवेलिडेशन का शिकार होने पर क्या करें ? ज्यादा रोना मेंटल हेल्थ को नुकसान पहुंचाता है, इस स्थिति को कैसे डील करें क्या आप भी वर्कप्लेस एंग्जाइटी से परेशान हैं ? नकारात्मक लोगों के प्रभाव से कैसे बचे ?